Talk with a specialist:  ayurvedic treatment  9821929797
×
Kidney Kharab Hone ke Lakshan (किडनी खराब होने के लक्षण)

किडनी खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan)

किडनी शरीर का सबसे जरूरी अंग मानी जाती है। ये शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। किडनी का काम ब्लड को फिल्टर करने का होता है। किडनी कभी भी अचानक खराब नहीं होती। ये धीरे-धीरे खराब होनी शुरू होती है, लेकिन इसके लक्षणों के माध्यम से इसके खराब होने का पता पहले से ही लगाया जा सकता है, तो चलिए किडनी खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) जानते हैं -

  • सूजन -

किडनी खराब होने से शरीर में पानी और नमक जमा होने लगता है। इसके कारण शरीर में सूजन आने लगती है। खासतौर से ये सूजन टखनों, पैरों और चेहरे पर सबसे ज्यादा दिखाई देती है।

  • उल्टी -

शरीर में हानिकारक पदार्थ जमा होने पर रोगी को मतली और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये समस्या सबसे ज्यादा सुबह के समय देखने को मिलती है।

  • भूख में कमी -

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण में रोगी को भूख की कमी महसूस होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति के मुंह का स्वाद भी बदल सकता है।

  • ड्राई स्किन -

किडनी जब शुरुआत में खराब होनी शुरु होती है, तो वह ब्लड से हानिकारक पदार्थों को हटाने में सक्षम नहीं हो पाती है। ऐसे में अपशिष्ट पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं, जिसके कारण ड्राई स्किन और खुजली जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

  • बार-बार पेशाब आना -

किडनी खराबी के शुरुआती लक्षणों में बार-बार पेशाब आना शामिल है। ये किडनी खराब होने का एक मुख्य लक्षण माना जाता है। ये समस्या रोगी को सबसे ज्यादा रात के समय देखने को मिलती है।

  • पेशाब में खून आना -

पेशाब में खून आना भी किडनी खराबी का ही एक लक्षण है। इस स्थिति को हेमाट्यूरिया भी कहा जाता है।

  • पेशाब कम आना -

जिन लोगों को पेशाब कम आने की समस्या है। उन्हें भी सीधे-सीधे किडनी की समस्या हो सकती है। पर्याप्त पानी पीने के बाद भी इस समस्या का उत्पन्न होना एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

  • पेशाब से झाग आना -

पेशाब से झाग आना किडनी में किसी तरह के इंफेक्शन या किडनी के ठीक से काम न करने की वजह से हो सकता है।

  • नींद न आना -

किडनी के खराब फंक्शन की वजह से नींद के पैटर्न में गड़बड़ हो सकती है। ऐसे में आपको बार-बार पेशाब आने और पेशाब लगातार आने की दिक्कत भी हो सकती है।

  • ज्यादा थकान होना -

ज्यादा थकान महसूस करना भी किडनी के खराब होने के लक्षणों में से एक हो सकता है। ये मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और थकान का कारण बनता है।

  • पीठ में दर्द होना -

किडनी की समस्या की शुरुआत होने पर पीठ में दर्द होना शुरू हो जाता है, लेकिन पीठ दर्द की तीव्रता और स्थान अलग-अलग होते हैं।

  • प्रोटीन्यूरिया -

हेल्दी किडनी का काम अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फिल्टर करके बाहर निकालने का होता है। इससे किडनी शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन को शरीर में ही रहने देती है। हालांकि, किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण में पेशाब में प्रोटीन का रिसाव हो सकता है, जिसे प्रोटीन्यूरिया भी कहा जाता है।

  • आंखों के आसपास सूजन आना -

आंखों के आसपास सूजन आना भी किडनी खराब होने का ही एक  लक्षण होता है। ऐसा तब होता है जब किडनी प्रोटीन को बनाए रखने में सक्षम नहीं होती और वह ब्लड में लीक होने लगता है। इससे आपकी आंखों के आसपास सूजन आ सकती है।

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) क्या होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज शुरू करें।

अगर आपको भी किडनी या उससे जुड़ी किसी तरह की समस्या आ रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में करवा सकते हैं, जहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और जिसे अब डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत ने केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में किडनी की बीमारी से ग्रस्त मरीजों का इलाज आयुर्वेद द्वारा किया है। आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

"Ayurveda is not just a system of medicine; it's a way of life. Connect with us to embrace a lifestyle that nurtures your body, mind, and soul."

ayurvedictreatment

Certificate no- AH-2023-0186

JAN 05,2023-JAN 04,2026